हैलो, नमस्ते, सत्श्रीअकाल, क्या हाल चाल। ऐ लो जी हम फिर से अपने दोस्तों के सामने हाजरी लगाने के लिए आ गए। आज जो टिप्स हम आपको देने वाले हैं वो बेहद खास हैं। छुट्टियां मनाना आखिर किसे पसंद नहीं। बच्चे जब स्कूल में जाते हैं तो इंतजार रहता है कि कब रिसेस टाइम हो या फिर कब स्कूल की छुट्टी का टाइम हो। घर पहुंचें, बैग पटकें और सट से खेलने के लिए बाहर निकल जाएं। इसी तरह जो जाॅब करते हैं वो भी यही सोचते हैं कि कब पांच बजें और कब उन्हें घर पर जाकर परिवार वालों के साथ समय बिताने का मौका मिले। जो महिलाएं घर पर सारा दिन बैल कोल्हू की तरह काम करती हैं। बिलकुल भी आराम नहीं कर पातीं। तीन समय का खाना पूरे परिवार के लिए बनाती हैं। आखिर उन्हें भी तो आराम चाहिए होता है।

हम जानते हैं दोस्तों, आप अपने परिवार के साथ छुट्टियां मनाना चाहते हैं। परिवार से हमारा मतलब केवल इंसानों से ही नहीं है। आपके पालतू जानवर भी आपके परिवार का ही एक हिस्सा होता है। उसका भी मन करता है कि कोई उसके साथ खेले। उसको बहुत सारा प्यार करे। उसे स्पेशल फील करवाए। तो आज हम आपसे इसी बारे में बात करने जा रहे हैं। हमारे आर्टिकल को लास्ट तक जरूर पढ़ें। ऐसे बहुत से तरीके हैं दोस्तों जिनसे आप अपनी छुट्टियों को अपने पालतू जानवर के लिए बहुत ही स्पेशल बना सकते हैं। आप चाहें तो उन्हें कोई गिफ्ट दे सकते हैं या फिर उन्हें मज़ेदार गतिविधियों में शामिल कर सकते हैं। जैसे हमें अकेले रहना पसंद नहीं होता इसी तरह आपके पालतू जानवर को भी अकेले और उदास रहना पसंद नहीं होता। पालतू जानवरों को भी सामाजिक संपर्क की जरूरत महसूस होती ही है।

फोटो खींचना:

मौका चाहे कोई भी हो, त्यौहार का, या छुट्टी का, आजकल की जनरेशन किसी भी मौके पर अपनी फोटो खिंचवाना नहीं भूलती है। इसमें भी यंग जनरेशन नंबर वन पर आती है। हो भी क्यों न। ये छोटे छोटे पल ही जो जिन्दगी को यादगार बनाते हैं और जिन्दगी के कोरे पन्ने को खुशियों और यादों से भर देते हैं। दोस्तों, आप में से बहुत से लोग ऐसे होंगे जिन्हें फोटो खिंचवाने का बहुत शौक होता होगा। फिर चाहे वो घर पर हों या फिर किसी पार्टी में। लेकिन जब हम घर पर फोटो खिंचवा रहे होते हैं तो हम पूरे परिवार को बुला लेते हैं मगर एक सदस्य जो आपके ही परिवार का हिस्सा है उसे नहीं बुलाते। यानि कि आपका पालतू जानवर। आखिर उसे भी तो अच्छा लगेगा जब आप उसके साथ भी फोटो खिंचवाएंगे। उसे भी अपने परिवार का एक सदस्य मानेंगे। अबकी बार फोटो खिंचवाते समय अपने पेट्स को जरूर याद करना दोस्तों। आप अपने पालतू जानवर को कोई प्यारी सी ड्रेस पहनाकर उसके साथ फोटो खिंचवाइए। सेल्फ़.टाइमर का उपयोग करके फोटो क्लिक करवाईए अपने पेट्स और बाकी फैमिली मेंबर के साथ।

हॉलिडे वॉक

दोस्तों, आप अपने पालतू जानवर के साथ छुट्टियों में रोज़् आस.पड़ोस की सैर पर जाएं। उसे बहुत अच्छा लगेगा जब आप कुछ ताजी हवा और एक्सरसाइज़् के अलावाए मौसम का लुत्फ एक साथ उठाएंगे। इससे आपके पेट्स एक्टिव रहेंगे और
कोई टेस्टी फूड बनाएं: छुट्टियों के दौरान आप अकसर ही तरह-तरह का स्वादिष्ट खाना खाने की इच्छा जाहिर करते हैं। तो ऐसे में आपका पालतू जानवर कैसे पीछे रहे। आप अपने पालतू जानवरों का कोई पसंदीदा खाना भी बना सकते हैं। इससे उनको यह महसूस नहीं होगा कि वो अकेले हैं और उनका कोई नहीं है। उसके लिए आप अपना पन दिखाएंगे, नई नई डिश बनाएंगे तो पालतू जानवर भी खुश हो जाएगा और आपके साथ मजे से खाना खाएगा। आपको उसके लिए ऐसे बिस्कुट या फिर कुकीज़  बनानी चाहिए जो उसके लिए सूटेबल हो और आपके साथ वो भी उसे चटकारे लेकर खाए।

Petmass पार्टी

फ्रेंड्स, जब हम पार्टी करते हैं तो हम अकेले नहीं होते बल्कि अपने दोस्तों या रिश्तेदारों को भी उस पार्टी में इनवाॅल्व करते हैं। इसी तरह आप भी अपने पेट्स के लिए एक पार्टी की योजना बनाएं। उस पार्टी में अपने पेट्स के दोस्तों को भी इकट्ठा करें। छुट्टियों को अच्छे से मनाने के लिए और यादगार बनाने के लिए यह अच्छा विचार है। जिसमें आपके पालतू जानवर के लिए आप अपने ही घर के गार्डन में या फिर घर में ही मिनी पार्टी कर सकते हैं। आप इस पार्टी को और भी शानदार बना सकते हैं कोई स्पेशल ड्रेस अपने पेट्स को पहनाकर और उन्हें गिफ्ट देकर। इसके अलावा आप अपने पालतू जानवर के लिए इस पार्टी में कई तरह की गेम्स भी प्लान कर सकते हैं जिसे वो खूब मजे से खेल सके। यह सब आप पर निर्भर है।

आभूषण बनाएं : दोस्तों, गहनों का शौक किसे नहीं होता। जिस तरह हमें गहनों का शौक होता है और खासकर महिलाओं को, उसी तरह जानवरों को भी होता है। बस फर्क सिर्फ इतना है कि हम अपनी इच्छाओं को बता सकते हैं लेकिन जानवर नहीं। अगर आप अपने पालतू जानवर के लिए इन छुट्टियों में कुछ अच्छा करना चाहते हैं तो आप उनके लिए कुछ इंटरेस्टिंग भी बनवा सकते हैं। उन्हें बहुत अच्छा लगेगा।

फिल्में देखना

दोस्तों, जिस प्रकार हमें टीवी देखना पसंद होता है उसी प्रकार हमारे पालतू जानवर भी टीवी देखने में बहुत आनंद लेते हैं। अगर आप उनके सामने टीवी चलाते हैं तो वो खुशी के मारे अपनी पूंछ हिलाने लगते हैं। आप अपने पेट्स के साथ कुछ अच्छी मूवीज देख सकते हैं। अगर आप कोई ऐसी फिल्म देख रहे हैं जिसमें कोई डाॅग नजर आ जाए तो बस फिर कहना ही क्या। आपका पालतू जानवर उसे अपना दोस्त मानकर खुश होने लगता है।

तो फ्रेंड्स ये थे कुछ खास टिप्स जिन्हें अपनाकर आप जरूर अपने पालतू जानवर को भले ही कुछ पल के लिए , बहुत अधिक खुश कर सकते हैं। जानवरों को हमारा अहसान नहीं हमारा प्यार चाहिए होता है। हमारे प्यार और दुलार की उन्हें सबसे ज्यादा आवश्यकता होती है। अगर हमने किसी जानवर को पाल लिया और उसकी देखभाल किसी घर के सदस्य की तरह नहीं की, उसे खुशी देने के लिए कुछ नहीं किया तो फिर दोस्तों, इससे तो बहतर होता कि हम कोई जानवर पालें ही नहीं। अगर हम कोई भी जानवर पालें तो उसका हमें अच्छे से ख्याल रखना चाहिए न कि अपनी फाॅरमेलिटी पूरी करनी चाहिए उसे खाना खिलाकर।