हैल्लो दोस्तों। कैसे हैं आप सब। उम्मीद करते हैं अच्छे ही होंगे। दोस्तों आपसे अगर हम पूछें कि जंगल का राजा कौन है ? तो आप में से लगभग सभी का जवाब होगा ‘‘शेर’’। क्या आपने कभी सोचा है कि ऐसा क्यों है? अगर ताकत की बात की जाए तो टाइगर यानी बाघ भी शेर के बराबर ही ताकतवर होता है। हाथी के तो कहने ही क्या। उसमें तो इतनी ताकत होती है कि 10 शेरों को अकेला ही पटखनी दे दे। उन्हें नानी याद दिला दे।

फिर हाथी को क्यों नहीं कहा जाता जंगल का राजा। इतना ही नहीं, आपने कई देशों जैसे यू के, वल्गेरिया, नीदरलैंड और भारत जैसे देशों के राष्ट्रीय चिह्नों में भी शेर की ही तस्वीर छपी हुई देखी होगी। इसे जंगल का राजा कहा जाने के पीछे कई कारण हैं। पहला तो ये कि वो अपने से बड़े जानवर को भी मार सकता है जैसे हाथी, जिराफ आदि। शेर हमेशा लड़ाई के लिए तैयार रहते हैं।

अकसर उन्हें दूसरे शेरों के साथ लड़ाई कर अपनी काबीलियत दिखानी पड़ती है। अगर आप जंगल में हैं और शेर दहाड़ मार दे, तो चाहे वो शेर आपसे कितना भी दूर क्यों न हो, आपको हमेशा अपनी जान पर खतरा लगने लगेगा। क्या करें, ये दहाड़ है ही इतनी खतरनाक। दोस्तों, शेर की दहाड़ की आवाज़ करीब 114 डेसिबल तक हो सकती है। ये दहाड़ आपको 7 से 8 किलोमीटर दूर से भी सुनाई दे जाएगी।

शेर हमेशा खुले, घांस के मैदानों में ही रहना पसंद करता है। साथ ही वह अपने झुंड की ताकत से खुलेआम शिकार करता हैै। आज हम इसी जंगल के राजा से जुड़े कुछ तथ्यों के बारे में आपको बताने जा रहे हैं। इन तथ्यों के बारे में आप में से बहुत कम लोग ही जानते होंगे। चलिए शुरू करते हैं।

1. शेर की खाल क्षेत्र के अनुसार भिन्न हो सकती है। गर्म क्षेत्र के शेरों में आमतौर पर हलके रंग की खाल होती है, जबकि वे, अत्यधिक घने वनस्पति क्षेत्रों में रहते हैं तो उनके पास गहरा रंग खाल होता है।

2. नर शेर से मादा शेर ज्यादा बड़ी नहीं होती हैं, वे आमतौर पर 9 फीट तक बढ़ते हैं और वजन लगभग 120 – 240 किलो के होते हैं। इसकी काफी लंबी पूंछ होती है जो अतिरिक्त 2 – 3 फीट लंबी हो सकती है।

3. नर शेरों में आमतौर पर सिर और गर्दन के चारों ओर भूरा या काले बाल होते हैं। यह अनोखा रूप उन्हें मादा शेरों से अलग करता है। मादा शेर को समूह की तलाश करने की जिम्मेदारी होती है, जबकि नर शेर क्षेत्र की रक्षा करते हैं और अपने दुश्मन से लड़ते हैं।

4. शेर प्रकृति पर बहुत हावी हैं। हालांकि, वे ग्रुप में रहना पसंद करते हैं। नर शेर भारी और शक्तिशाली होते हैं। अधिकांश नर शेर के लंबाई 10 फीट तक बढ़ सकते हैं। वे 150 से 250 किलो वजन के बीच होते हैं।

5. शिकार के लिए शेर की शरीर की खाल प्रकृति की देन है। उनके पास मजबूत फोरग्राउंड और जबड़े हैं जो शिकार करते समय, बेहतर नियंत्रण रखने में मदद करते हैं। मादा शेर आम तौर पर हर दो साल में एक बार मिलते हैं। वे एक समय में एक से छह शावकों को जन्म दे सकती हैं।

6. वे एक दिन में लगभग 16.20 घंटे सोते या आराम करते हैं। इसलिए वे मूल रूप से शेष 4 घंटों के लिए सक्रिय होते हैं जब वे अपने क्षेत्र की रक्षा करते हैं तब वे ज़ेबरा, युवा हाथी, भैंस, वार्टोग, एंटीलोप्स और जिराफ पसंद नहीं करते हैं।

7. जंगली नर शेर लगभग 12 साल और मादा शेर 15 साल तक जीवित रह सकते हैं। शेरों के समूह को गौरव कहा जाता है। शेरों की प्रशंसा में 40 शेर हो सकते हैं, जिसमें वयस्क महिलाएं, शावक, उप वयस्क और दो अन्य नर शेर शामिल होते हैं।

8. खाने पीने की कमी होने तक मादा शेर सदस्य आमतौर पर गर्व नहीं छोड़ते हैं। नर शेर सदस्य समूह को दो या तीन साल बाद छोड़ सकते हैं। आप उन्हें सबसे ज्यादा कहां पा सकते हैं ? वे ज्यादातर उत्तरी अमेरिका, यूरोप और अफ्रीका में रहते हैं।

9. मादाएं आमतौर पर जन्म देने से पहले साढ़े तीन महीने की अवधि के लिए शावक ले जाती हैं। शावकों की जीवित रहने की दर बहुत कम है क्योंकि आधे से ज़्यादा शावक उनके जन्म के एक वर्ष के भीतर मर जाते हैं।

10. दो हजार वर्ष पहले सीरिया, इराक, इज़राइल, यूरोप, पाकिस्तान, ईरान और भारत को कवर करने वाले पूरे क्षेत्रों में एक लाख से अधिक शेर घूमते थे। 1940 के दशक में, शेरों की संख्या 450,000 थी। आज, पृथ्वी पर शेरों की संख्या 32,000 के पास है।

11. वर्ष 2002 में संरक्षणवादियों को बहुत आश्चर्य हुआ, एक शेरनी ने एक शिशु मृग को गोद लिया और उसकी रक्षा की। हालांकि, दो हफ्ते बाद, जब शेरनी सो रही थी तब एक नर शेर ने बच्चे को खा लिया। शेरनी दुःख से त्रस्त हो गई और क्रोध में घबरा कर चली गई।

12. संभोग के मौसम के दौरान, नर शेर आमतौर पर गर्मी में मौजूद मादा के करीब रहता है। वे एक मिनट से अधिक समय तक मेल नहीं खाते हैं। लेकिन वे इसे हर 15 से 30 मिनट करते हैं।

13. हालांकि शेर हर दिन पानी पीते हैं, लेकिन यदि आवश्यक हो तो वे बिना पानी पिये चार या पांच दिनों तक जीवित रह सकते हैं। शेरों में आमतौर पर कोई विशेष शिकार समय नहीं होता है। वे किसी भी समय शिकार कर सकते हैं, लेकिन वे आमतौर पर रात में शिकार करना पसंद करते हैं।

14. दरअसल, ‘शेर’ शब्द तुर्की और मंगोलियाई से लिया गया है। शेर, बाघों के बाद बड़ी बिल्लियों की दूसरा सबसे बड़ा प्रजाति है। एक नर शेर का जितना लम्बा और गहरा बाल (माने) होता है, वह उतना ही बड़ा होता है।

15. मादा शेर सबसे लंबे और सबसे काले माने वाले शेरों के साथ संभोग करना पसंद करती हैं। अधिकांश बिल्लियों के विपरीत, शेर अच्छे तैराक भी होते हैं। एक सिंह 36 फीट तक छलांग लगा सकता है।

16. हालांकि शेर को जंगल का राजा कहा जाता है, शेर जंगलों में नहीं रहते हैं। वे केवल घास के मैदानों में रहते हैं। सिर्फ एक सदी पहले, अफ्रीका में 200,000 से अधिक शेर रहते थे। आज, केवल 15,000-32,000 बचे हैं।

17. शेर प्रतिदिन लगभग 18 पाउंड मांस खाते हैं। शेर बिल्ली परिवार का एकमात्र सदस्य है जिसकी तंग पूंछ है। एक शेर की पूंछ पहली बार तब दिखती है जब वह शेर 5 से 7 महीने का होता है। केवल 8 में से 1 नर शेर वयस्कता में जीवित रहता है। 2 साल की उम्र के आसपास जनम के तुरंत बाद अधिकांश शेर मर जाते हैं।

18. जैसे-जैसे शेर की हड्डियाँ दुर्लभ होती जा रही हैं, एशिया में पारंपरिक दवाओं की तीव्र माँग को पूरा करने के लिए शिकारियों ने बाघ की हड्डियों की ओर रुख करना शुरू कर दिया है।

19. ट्रॉफी शिकार कई कारणों से शेरों के लिए विनाशकारी है। सबसे पहले, जब एक वयस्क नर शेर (सबसे अधिक मांगी जाने वाली ट्रॉफी) को मार दिया जाता है, तो उसकी मृत्यु अस्थिर हो जाती है और पूरे गर्व को नष्ट कर सकती है। दूसरा, यह सबसे बड़े और सबसे स्वस्थ नर के जीन को मिटा देता है।

20. एक नर शेर 10 फीट तक लंबा हो सकता है और 250 के जी वजन का हो सकता है। लगभग आठ या नौ छोटे बच्चों या 50 से अधिक पालतू बिल्लियों के रूप में। . मादा का वजन आमतौर पर 150 के जी होता है।

21. शेर 2 से 40 सदस्यों के अभिमान की भावनाओं में रहते हैं, जिसमें औसत अभिमान 13 जानवरों से है। शेरों की दो जीवित प्रजातियां हैं : अफ्रीकी और एशियाई। अफ्रीकी शेरों की लगभग छह उप-प्रजातियां हैं।

22. शेर 50 मील प्रति घंटे तक दौर सकते हैं, लेकिन केवल एक सीधी रेखा में और एक समय में केवल कुछ सेकंड के लिए। नतीजतन, शेर पीछा शुरू करने से पहले अपने शिकार के जितना करीब हो सकते उतना करीब जाता हैं।

23. न्यूयॉर्क पब्लिक लाइब्रेरी के बाहर खड़े दो राजसी पत्थर के शेरों का नाम पेशेंस और फोरटीटुड है। उन्हें 1930 के दशक में उन गुणों को प्रतिबिंबित करने के लिए नामित किया गया था जो न्यू यॉर्कर्स ने ग्रेट डिप्रेशन के दौरान प्रदर्शित किए थे।

24. द आर्ट इंस्टीट्यूट ऑफ शिकागो के बाहर दो कांस्य शेर 1893 में इसके उद्घाटन के लिए बनाए गए थे।

25. शेर ज्यादातर रात में शिकार करते हैं और लगभग 50 % सफलता दर रखते हैं। शेर कई अलग-अलग रंगों में आते हैं, जिनमें तन, भूरा, पीला और यहां तक कि लाल भी शामिल है।

26. सबसे आम शेर अफ्रीकी शेर है, और अपने तन कोट और जोर से दहाड़ते हुए, वे जानवर हैं जिन्हें ज्यादातर लोग शेर के बारे में सोचते हैं। एक शेर 2 साल की उम्र में दहाड़ सकता है।

27. शेर 1 फीट तक अपने जबड़े खोल सकते हैं, जो मानव सिर से बड़ा होता है। यह उन्हें जानवरों के साम्राज्य में सबसे बड़ा मुंह देता है। शेर का शरीर मिस्र की सबसे बड़ी एकल संरचनाओं में से एक, द ग्रेट स्फिंक्स की नींव है।