कोरोना महामारी के दौरान हर वर्ग ने किसी न किसी रूप में बहुत दुःख झेले हैं। लेकिन सबसे ज़्यादा दुःख अगर किसी वर्ग ने झेले हैं तो वो है युवा वर्ग। लाखों युवाओं से रोजगार छिन गया। बहुत दुःख की बात है कि इनमें से कई युवकों ने तो सुसाइड तक कर लिया। अब जब धीरे-धीरे जिन्दगी की गाड़ी पटरी पर आ रही है तो कई जगह रोजगार के अवसर फिर से खुल रहे हैं। ऐसे में इन बेरोजगारों को उम्मीद की एक नई किरण नजर आ रही है। लेकिन दोस्तों, इंटरव्यू क्रैक करना यानी उसमें पास होना बच्चों का खेल नहीं है।

इंटरव्यू के दौरान आपके जवाब ही इस बात की गैरेंटी लेते हैं कि आपका सिलेक्शन होगा या नहीं। वैसे कई लोग ऐसे भी होते हैं जो या तो पर्ची या फिर खर्ची देकर बिना इंटरव्यूह दिए नौकरी लग जाते हैं। परंतु ऐसे लोगों का जुगाड़ लम्बा नहीं टिकता और जल्द ही उन्हें कम्पनी से निकाल दिया जाता है। क्योंकि ऐसे लोग बिना किसी काबीलियत के केवल सिफारिश के दम पर ही नौकरी पा लेते हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे सवालों के जवाब जो हर इंटरव्यूवर आपसे पूछेगा ही। चाहे वो किसी भी फील्ड की जाॅब के लिए होने इंटरव्यूह क्यों न हो। केवल नौकरी मिलना ही नहीं, हमारे जवाब यह भी डिसाइड करते हैं कि हमारी सैलरी कितनी होगी। कई बार लोग इंटरव्यूह के दौरान ऐसी गलतियां कर देते हैं जिनके कारण उनका सिलेक्शन नहीं हो पाता है।

आइए जानते हैं इंटरव्यूह में सिलेक्शन की कुछ टिप्स एंड ट्रिक्स। अपने अकसर यह देखा होगा की कुछ लोगों अच्छी क्वालीफिकेशन होने के बाद भी वो सिलेक्ट नहीं हो पाते हैं। तो वहीं दूसरी ओर ऐसे लोग जिनकी क्वालीफिकेशन ज्यादा नहीं होती है साधारण होती है वो बाजी मार ले जाते हैं। यह सब सवाल-जवाब का ही खेल है। हम इंटरव्यू के प्रश्न और उत्तर के अतिरिक्त यह जानेंगेए की इंटरव्यू के दौरान इंटरव्यूवर हमारी किन बातों को नोटिस करता है और फिर अपना माइंडसेट बनाता है कि हमें नौकरी पर रखना है या नहीं। दोस्तों, जब भी आप कोई इंटरव्यूह देने जाएं तो सबसे पहला सवाल इंटरव्यूह लेने वाले आपसे यही पूछते हैं कि आप अपने बारे में कुछ बताएं। करीब 95 प्रतिशत इंटरव्यू में सबसे पहला सवाल यही होता है। ये सवाल सुनने में तो बहुत आसान है इसका जवाब देना उतना ही मुश्किल है।

ऐसा नहीं है कि इंटरव्यूह देने केवल आप ही जा रहे हैं किसी कम्पनी में। आपसे भी पहले कई लोग वहां इंटरव्यूह दे चुके होंगे और कुछ लोग आपके सामने वेटिंग रूम में बैठकर अपनी बारी का इंतजार कर रहे होंगे। जिसने इस सवाल का अच्छे से और सही जवाब दिया, समझो उसने इंटरव्यूह की गेम का एक लेवल पार कर लिया। इस सवाल के माध्यम से इंटरव्यूह लेने वाला आपका काॅन्फिडेंस लेवल और आपकी काॅम्यूनिकेशन स्किल्स को देखना चाहता है। आइए अब जानते हैं कि लोग आमतौर पर क्या गलती करते हैं इस सवाल का जवाब देते वक्त। कुछ लोग इसका जवाब देते वक्त सोच-सोच कर या रुक कर बोलते हैं।

जब आप इंटरव्यूह के लिए आते हैं तो आपकी उम्र इतनी भी कच्ची नहीं होती कि आप खुद को ही न जान सकें। इंटरव्यूह लेने वाला यह सोचता है कि अगर यह खुद को ही एक्सप्रेस नहीं कर पा रहा है, खुद की क्वालीफिकेशन के बारे में बताने के लिए इसे सोचना पड़ रहा है तो यह हमारी कम्पनी के लिए ठीक नहीं रहेगा। कई बार लोग अपने रिस्यूम में झूठ लिख देते हैं। अपनी क्वालिफिकेशन बढ़ा चढ़ाकर बताते हैं। खुद को चालाक समझते हैं और इंटरव्यूह लेने वाले को बेवकूफ। ऐसे ही लोगों को सीधा करने के लिए और यह जांचने के लिए कि उसने इस रिज़्यूम में जो बातें लिखी हैं वो सच हैं या नहीं इंटरव्यूवर आपसे यह सवाल पूछता है कि अपने बारे में बताइए।

दूसरी गलती लोग ये करते हैं कि कुछ लोग इस सवाल का या फिर किसी भी सवाल का जवाब देने में हकलाने लगते हैं। इसके अलावा अपने जवाब में लोग अपने माता-पिता या परिवार के बारे में बताने लग जाते हैं। अपना नाम बताने के बाद खुद की हाॅबी का जिक्र करने लगते हैं। इंटरव्यू लेने वाले को आपका घर कहा हैं कितने भाई या बहन है इससे कोई लेना देना नहीं होता है। जो लोग जवाब देते समय हकलाने लगते हैं वो उनके लो काॅन्फिडेंस लेवल को सामने ले आता है। अब जानते हैं इस सवाल का सही जवाब कैसे दें। आपको अपना परिचय क्रम बद्ध तरीके से देना चाहिए। सबसे पहले अपना पूरा नाम बताएं। आप कहां से हैं यह बताएं। फिर 10वीं और 12वीं कब और कहां से की यह बताएं। इसके बाद अगर आपने ग्रेजुएशन या उससे हाइयर क्वालिफिकेशन प्राप्त किया है तो उसके बारे में बताएं।

अब बारी आती है यह बताने की जो कम्पनी के लिए उपयोगी हो। जिस काम के लिये नौकरी का इंटरव्यूह देने आये हैं अब आप उसके बारे में बताइए कि आपने वो काम कभी किया है या नहीं। किया है तो कहां पर और उस काम में आपको कितना एक्सपीरियंस है। दूसरा सवाल जो इन्टरव्यूवर पूछता है वो है हमारी कम्पनी के बारे में आपको पता कहां से चला? इस सवाल के जरिए इंटरव्यूवर आपकी गंभीरता को परखना चाहता है। आप इंटरव्यूह में आने से पहले उस कंपनी में नौकरी पाने के लिए अपना जी जान लगा कर, पूरी जानकारी जुटाने के लिए कितनी मेहनत करके आए हैं वो जानना चाहता है। जो तैयारी दूसरे लोग करके आए हैं वही तैयारी आप भी करके आए हैं तो आप में कुछ खास नहीं है। आप दूसरों से अलग हटकर इस नौकरी के लिए गंभीर नहीं है। जैसे स्कूल में आपको होमवर्क मिलता था और न करके गए तो अगले दिन मुर्गा बनना पड़ता था, ठीक वैसे ही अगर आप इंटरव्यूह में जाने से पहले होमवर्क नहीं करके जाते तो यह आपकी सबसे बड़ी गलती है।

इस प्रश्न के उत्तर देने में वही लोग फेल होते हैं जो होमवर्क नहीं करके आते। हमारे कहने का मतलब ये है दोस्तों, कि जब भी आप जाएं तो कम्पनी के बारे में गूगल बाबा से पूरी जानकारी लेकर जाएं कि कम्पनी कब बनी थी। उसका फाउंडर कौन है। कम्पनी क्या काम करती है आदि। लोग जो काॅमन गलती करते हैं इस प्रश्न का उत्तर देते वक्त वो है कि ज्यादातर लोग कहते हैं कि उन्हें किसी दोस्त से यहां की वेकेंसी के बारे में पता चला। कुछ लोग कहते हैं कि आप की कम्पनी इस क्षेत्र में सुपर्ब है। बस यही काफी नहीं है। हम आपको बताते हैं आप कैसे इसका सही जवाब दे सकते हैं। आप कह सकते हैं आपकी कंपनी इस क्षेत्र में 5 साल से लीड कर रही है। आपकी कंपनी को इस ईयर में इतने अवाॅर्ड मिले हैं। कम्पनी की पहुंच विदेशों तक भी है। यहाँ काम करके मुझे बहुत कुछ सीखने को मिलेगा। मेरे अनुभव से इस कम्पनी को फायदा पहुंचेगा।

आप अगर जल्दबाजी में भी इंटरव्यूह के लिए आए हैं और कम्पनी के बारे में नहीं जान पाए तो जब तक आपकी बारी आती है या जब आप रास्ते में हों तो एक बार कम्पनी की वेबसाईट पर जरूर विजिट कर लें ताकि आपको कम्पनी के बारे में काफी कुछ पता लग जाए और आप सेकेंड लेवल भी पार कर लें। अगला सवाल जो इंटरव्यूवर पूछते हैं वो है इस काम के बारे में आपको क्या नाॅलेज है? या फिर आपने यह काम ही क्यों चुना कोई और काम क्यों नहीं? इससे इंटरव्यूह लेने वाला यह जानना चाहता है कि आप अपने इस काम को लेकर कितने गंभीर हैं जिसके लिए आप इंटरव्यूह में आए हैं। साथ ही वह यह भी जानना चाहता है कि आपकी इस काम में दिल्चस्पी है भी या नहीं कि किसी के कहने पर ही केवल आप इस काम के लिए इंटरव्यूह देने आए हैं और आपका इस काम को करने का बिलकुल भी मन नहीं है। कुछ लोग इसके जवाब में कहते हैं कि वो पैसा कमाने के लिए इस फील्ड में आना चाहते हैं। कुछ यह बोलते हैं कि उन्होंने इसी फील्ड से ग्रेजुएशन किया है।

तो वहीं कुछ का कहना रहता है कि इस फील्ड में जाना उनके माता-पिता का सपना है। ये सारे के सारे गलत जवाब हैं। अगर इंटरव्यूवर को जरा भी इस बात का अंदाजा हो गया कि आप इस फील्ड में किसी मजबूरी या लालच के लिए आए हैं तो वो आपको नौकरी बिलकुल नहीं देगा। इसका सही जवाब देने के लिए आप अपने स्कूल और काॅलेज के अनुभवों को इस सवाल के साथ जोड़ें। सामने वाले को ऐसा जवाब दें कि उसे लगने लगे कि आपकी इस काम में रूची है। उदाहरण के लिये आप कह सकते हैं कि बहुत सारें लोगों के सामने आपको बात करना अच्छा लगता है। स्कूल और कॉलेज में आपने कई कार्यक्रम में क्लास का नेतृत्व किया है। इस नौकरी के द्वारा आप अपने शौक को ही अपना कैरियर बनाना चाहते हैं और इस कम्पनी के अनुभवी लोगों से आपको बहुत कुछ सीखने को मिलेगा। अगला सवाल जो तोप के गोले की तरह आप पर दागा जाता है वो है कम्पनी आपको क्यों हायर करे आपमें ऐसी क्या खासियत है। इस सवाल से इंटरव्यूह लेने वाला जानना चाहता है कि आप अपने बारे में कितना पाॅसिटिव ऐटिट्यूड रखते हैं। अपने आपको कितना अच्छी तरह जानते हैं। कुछ लोग इसके गलत या फिर काॅमन सा जवाब देते हैं जैसे मैं मेहनती हूँ मैं देर रात तक काम कर सकता हूँ।

यह उत्तर सामने वाले को दिखाता है कि आप टाइम मैनेजमेंट के कच्चे खिलाड़ी हैं। अब इसका उत्तर भी जान लीजिए जो आपको इंटरव्यूह में देना चाहिए। हर व्यक्ति की अपनी अलग खूबी होती है। आप अपनी योग्यता अनुसार इसे पाॅसिटिव वे में बताएं। आप कह सकते हैं किसी काम को शुरू करने से पहले मैं प्रॉपर प्लान बनाता हूँ। फिर उस काम को कड़ी मेहनत और लगन से पूरा करने का प्रयास करता हूं। आप यह भी कह सकते हैं कि मुझे नये कामों को सीखना पसंद है। साथ ही साथ उस काम में अपनी क्रिएटिविटी भी डालकर उस काम को और भी अच्छा बनाना मेरा पैशन है। आप कह सकते हैं कि आप लगों के साथ आसानी से मिक्सअप हो जाते हैं। नये लोगो के साथ काम करना आपको पसंद है। इसके बाद वो आपसे पूछते हैं आपनी कोई कमजोरी बतायें इसके जरिए इंटरव्यूह लेने वाला आपके धैर्य को जांचता है। अगर आपने इसका गलत जवाब दिया तो आपकी नौकरी लगना मुश्किल है।

आइए जानते हैं लोग इसका जवाब देने में क्या गलती करते हैं। कुछ लोग कह देते हैं कि उनकी कमजोरी है कि उन्हें गुस्सा बहुत जल्दी आता है। या फिर उन्हें भूख बहुत लगती है। या फिर उनके अंदर पेशेंस की कमी है। आपको अपनी कमजोरी सामने वाले पर जाहिर नहीं करनी है। आपको अपनी कमज़ोरी कभी भी नहीं बतानी चाहिये आपको इस प्रश्न का जवाब ऐसे देना चाहिए कि उसमें भी आपकी पाॅसिटीविटी साफ नजर आए। आप जवाब में कह सकते हैं मैं किसी काम को प्लान बनाकर करने में कभी कभार ज्यादा समय ले लेता हूं। इस उत्तर से आपकी काम के प्रति सकारात्मक रवैये की झलक दिखती है। अगला सवाल आपसे पूछा जाता है कि पिछली नौकरी आपने क्यों छोड़ दी? इसके जरिए इंटरव्यूह लेने वाला जानना चाहता है कि आपका पुरानी कंपनी के लोगों के प्रति रवैया क्या है?

किसी मजबूरी में तो काम छोड़ना नहीं चाहते। यह सवाल सबसे मुश्किल हैं। इसका जवाब देने में लोग गलती करते हैं। कुछ लोग कहते हैं कि पिछली कम्पनी में सबके साथ पाॅलिटिक्स होती थी। कुछ कहते हैें कि वहां का काम करने का तरीका बिलकुल सही नहीं था। या फिर कुछ लोग कहेंगे सीनियर का बिहेवियर अच्छा नहीं था इसलिए जाॅब छोड़नी पड़ी। कभी भी पिछली कम्पनी में झेलने वाली दिक्कतों को उजागर न करें। इससे सामने वाले की नजर में आपकी छवि ख़राब हो सकती है। इसके सही तरीके से जवाब में आप कह सकते हैं मैं नये अवसर की तलाश में हूं जहां पर मैं अपनी स्किल्स को बेहतर कर सकूँ द्य आप जो भी जवाब दें चेहरे पर एक प्यारी सी स्माइल के साथ काॅन्फिडेंस से जवाब दें।

अब बारी आती है आखिरी सवाल की जो होता है लास्ट लेवल। अगर आपने इसे पार कर लिया तो आपकी नौकरी पक्की। अंत में आपसे सवाल किया जाता है कि आपकी सैलरी एक्सपेक्टेशन्स क्या हैं या आपको कितनी सैलरी की उम्मीद है? इसके जरिए इंटरव्यूवर जानना चाहता है कि आप कितनी सैलरी की उम्मीद रखते है। या किस सैलरी में आप कंपनी ज्वाइन करेंगे। अक्सर बहुत से लोग इसका जवाब देने का सही तरीका नहीं जानते और गलती कर बैठते हैं। उधाहरण के तौर पर कुछ लोग कहते हैं कि वो तो फ्रेशर हैं

जो सैलरी देंगे चलेगा। कुछ लोग एक्सपीरियंस होने के बावजूद कह देते हैं कि कोई भी सैलरी चलेगी। या कुछ कहते हैं जो कंपनी का पैकेज हैं वही। कुछ का जवाब होता है पिछली कंपनी से बेहतर मिलनी चाहिए सैलरी। हम ऐसे जवाब नहीं देना चाहिए। इसका सही से जवाब ऐसे दें। आपको इंटरनेट के माध्यम से रिसर्च करके रखना चाहिये आप नेट पर पहले से देख लें कि आप जिस काम के लिए जा रहे हैं उसमें मैक्सिमम और मिनिमम सैलरी क्या मिलती है। आप कह सकते हैं काम के अनुसार मुझे 18000 से 20000 सैलरी की उम्मीद है। आप कह सकते हैं कि आपके एक्सपीरियंस के हिसाब से आपको 20 से 25 हजार की सैलरी चाहिए। या आप घर का किराया और आने जाने का खर्चा जोड़ कर भी एक एस्टीमेट लगा सकते हैं और जवाब दे सकते हैं।

तो दोस्तों हम आशा करते हैं हमारे दिए हुए टिप्स आपको पसंद आएंगे और आप इंटरव्यूह को जरूर क्रैक कर पाएंगे। एक और बात, वो कहते हैं न प्रैक्टिस मेक्स ए मैन परफेक्टपरफेक्शन के लिए आप मिरर को अपना दोस्त बनाएं और उसके सामने खड़े होकर इन सब सवालों का बिना रुके जवाब देने की प्रेक्टिस करें। गुड लक। आल द बेस्ट दोस्तों।