आज की इस भागदौड़ भरी दुनिया में हर कोई पैसे कमाने की होड़ में ही लगा हुआ है। मानो पैसा न हुआ ऑक्सीजन हो गया। पैसे कमाने के लिए लोग दिन रात मेहनत करते हैं। दिन रात एक कर देते हैं। पैसा एक ऐसी चीज है दोस्तों, जिसे जितना ज़्यादा कमाओ उतना ही कम लगता है। हम अगर आपसे ये कहें कि पैसा कमाने के लिए आपको भागदौड़ करने की जरूरत नहीं है तो? जी हां, सही सुना आपने। आज हम आपको पैसे कमाने के ऐसे तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके जरिए आप कुछ ही महीनों में लाखों में खेल सकते हैं और वो भी घर बैठे। आप में से कई ऐसे लोग भी होंगे जो पैसा कैसे कमाएं इसके बारे में यूट्यूब पर काफी ज्यादा सर्च करते होंगे। लेकिन अगर यूट्यूब ही आपके पैसा कमाने का जरिया बन जाए तो इसके बारे में आपका क्या ख्याल है? आप भी कहेंगे नेकी और पूछ-पूछ। बड़ा ही नेक ख्याल है जी। आज हम आपसे इसी बारे में बात करेंगे। आपको विस्तार से समझाएंगे कि यूट्यूब से आप घर बैठे पैसा कैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपको करना बस इतना है कि हमारे आर्टिकल को लास्ट तक पढ़ना है और हमने जो टिप्स बताए हैं उन्हें फाॅलो करना होगा।

अच्छे टाॅपिक का करें चुनाव:

दोस्तों, आप में से ऐसे बहुत से लोग होंगे जो यूट्यूब में चैनल बनाकर सिर्फ इस लिए बैठ जाते हैं क्योंकि उन्हें समझ ही नहीं आता कि आखिर वीडियो बनाएं तो बनाएं किस टाॅपिक पर। चलिए हम आपको कुछ सजेशन्स देते हैं जो आपके काम आ सके।

ये तो आप सब जानते ही हैं कि हर इंसान के अंदर कोई न कोई हुनर छुपा जरूर होता है जो उसे ईश्वर के वरदान के रूप में मिलता है। या फिर कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हें खाली बैठना बिलकुल अच्छा नहीं लगता। इन लोगों को खाली समय में कुछ न कुछ एक्टिविटी करना पसंद होता है। इसे ही हम हाॅबी कहते हैं। तो मिल गया न आईडिया। हमें पता है आप अब यही कहने वाले हैं ‘वट एन आईडिया सर जी’। आप अपनी हाॅबी के ऊपर वीडियो डाल सकते हैं। अगर आप बाथरूम सिंगर हैं या फिर गाने का शौक रखते हैं तो आप या तो खुद गाना गाते हुए वीडियो डाल सकते हैं। या फिर आप अगर बच्चों को ट्यूशन पढ़ाते हैं या कहीं पर टीचर हैं तो आप खुद की टीचिंग क्लासेस से रिलेटिड वीडियोज डाल सकते हैं। लोगों के लिए एडुकेशन से रिलेटिड वीडियोज डाल कर भी पैसा कमा सकते हैं। अगर आप तकनीक के अच्छे ज्ञानी हैं तो आप इससे जुड़ी कई सारी वीडियोज बना सकते हैं जैसे फोन से वायरस को कैसे भगाएं, व्हाट्सप्प की नई टिप्स एंड ट्रिक्स की वीडियोज डाल सकते हैं। आपको अगर गेम्स खेलना पसंद है तो आप अपना गेमिंग चैनल बनाकर इससे रिलेटिड वीडियोज डालिए। ऐसा करने से आप अपनी हाॅबी को ही पैसा कमाने का माध्यम बना सकते हैं। इसके अलावा आप मोबाइल रिव्यूज, फिल्म रिव्यूज, काॅमेडी और ब्लाॅगिंग से संबंधित वीडियोज भी डाल सकते हैं।

यूट्यूब पर बनाएं अपना चैनल:

दोस्तों, अगर आपने फस्ट स्टेप फाॅलो कर लिया है। आपने यूट्यूब पर क्या कंटेंट डालना है यह सोच लिया है तो अब आपको फाॅलो करना होगा सेकेंड स्टेप जो है चैनल क्रिएट करने का। इसके लिए आपको सबसे पहले यूट्यूब की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। फिर अपने गूगल अकाउंट से साइन इन करना होगा। यूट्यूब जब आप ओपन करेंगे तो आपको दाहिने हाथ में ऊपर कोने में दिए गए साइन इन बटन पर क्लिक करना होगा। फिर आपको यूजर नेम प्रोवाइड करवाना होगा जिस नाम से आपका चैनल लोगों को दिखेगा। इसके बाद आप नेक्स्ट पर क्लिक करें। यहां पर आपको पासवर्ड सेट करना होगा। इसके बाद फिर से नेक्स्ट पर क्लिक करें। अब आपने अपने अकाउंट से साइन इन कर लिया है। इसके बाद आपको प्रोफाइल बटन पर क्लिक करके क्रिएट ए चैनल पर क्लिक करना होगा। नेक्स्ट पेज पर आप गेट स्टारटेड पर क्लिक करें। इसके बाद आपको यूट्यूब चैनल का नाम रखना होगा जो कि आपके गूगल अकाउंट के नाम से मैच करता हो। सबसे पहले सिलेक्ट पर क्लिक करें। आप चाहते हैं कि आप किसी अन्य नाम से चैनल बनाएं तो कस्टम नेम सिलेक्ट कर लें। अगले पेज पर आपको यूट्यूब चैनल का नाम दर्ज करके क्रिएट बटन पर क्लिक करके आगे बढ़ना होगा। फिर आपका चैनल बन जाएगा। इसमें आप कई सारी सेटिंग्स अपने हिसाब से कर सकते हैं।

वीडियो अपलोड करना:

दोस्तों, एक बार आपका यूट्यूब चैनल बन गया फिर आप इसपर लाइफटाइम के लिए वीडियोज बनाकर डाल सकते हैं। इसकी कोई वैलिडिटी नहीं होती है। अब आप वीडियोज बनाना शुरू कर सकते हैं ताकि आपके सब्सक्राइबर्स आपकी वीडियोज देख सकें। वीडियो बनाने के लिए आपको महंगा कैमरा लेने की जरूरत नहीं है। अगर आप का बजट है तो ठीक है आप ले सकते हैं कैमरा, लेकिन अगर आपका बजट नहीं है तो आप अपने मोबाइल से भी अच्छी वीडियो बना सकते हैं। इसके बाद बारी आती है अपलोड करने की। वीडियो को अपलोड करने से पहले ध्यान रखें कि उसकी एडिटिंग जरूरी है। इससे आपके वीडियो की क्वालिटी अच्छी हो जाएगी और सब्स्क्राइबर्स को वीडियोज पसंद आएंगी। वीडियो एडिटिंग के लिए जो आसान साॅफ्टवेयर आपको चाहिए होंगे वो हैं फिल्मोरा और किनेमास्टर। ये साॅफ्टवेयर आपको मोबाइल में ही वीडियो एडिट करने में सहायक होंगे। वीडियो के पीछे की अनवाॅन्टेड साउंड को हटाने के लिए आप ऑडेसिटी साॅफ्टवेयर यूजर कर सकते हैं। अब आप वीडियो को अपलोड करने के लिए हमारे बताए स्टेप्स को फाॅलो कीजिए।

सबसे पहले यूट्यूब की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर अपने गूगल अकाउंट से इसे लाॅगिन कीजिए। लाॅगइन करने के बाद आप यूट्यूब चैनल में जाएं। ऊपर की ओर राइट साइड में अपलोड बटन होगा उसपर क्लिक करें। फिर सिलेक्ट के बटन पर क्लिक करके आप मोबाइल में अपलोड फाइल को चूज कर सकते हैं जो आपको अपलोड करना है। जैसे ही आप वीडियो सिलेक्ट करेंगे वो अपलोड होने लगेगा। फिर वीडियो का टाइटल और डिस्क्रिप्शन लिखकर उसे पब्लिश कर दें। अब आपकी वीडियो किसी को भी दिख जाएगी।

मोनेटाइज़ेशन प्रोसेस:

दोस्तों, अगर आप चाहते हैं कि आप अपने यूट्यूब चैनल से घर बैठे ही पैसा कमाएं तो ये बेहद जरूरी है कि आपकी वीडियोज लोगों को पसंद आएं। अगर आपके हजारों सब्सक्राइबर्स हो जाएंगे तो आप अपने चैनल को मौनेटाइज़ करवाके उससे पैसे कमा सकते हैं। चलिए हम इसकी भी थोड़ी सी आपको जानकारी दे दते हैं।
इसके लिए आपके पास बहुत से ऑप्शन हैं जिनसे आप अपने चैनल को मौनेटाइज़ करवा सकते हैं। जब आपका चैनल मौनेटाइज़ हो जाता है तो गूगल की ओर से आपके चैनल की हर वीडियो पर एड मिलने लगती है। वो डायलाॅग तो आपने हर जगह सुना होगा, टर्मस एंड कंडीशन्स अप्लाई। यहां भी यही डायलाॅग लागू होता है। चैनल को मौनेटाइज़ कराने के लिए कई सारे नियम हैं। आइए उनके बारे में जान लें।

गूगल एडसेंस:

ये एक ऐसा प्लैटफाॅर्म है जिसकी मदद से आप पैसे कमा सकते हैं। इसका एक तरीका है एडसेंस से अपने चैनल को अप्रूव करवाना। इसके कुछ रूल इस प्रकार हैं।

अगर आप चाहते हैं कि गूगल एडसेंस आपके चैनल को मौनेटाइज़् करे तो इसका सबसे पहला रूल है कि आपके चैनल पर सभी वीडियोज मिलाकर 4000 घंटे का वाॅचटाइम होना जरूरी है। इसके साथ ही सब्सक्राइबर्स भी आपके करीब 1000 या इससे ऊपर होने चाहिए। अगर आपकी वीडियोज अच्छी क्वालिटी की हैं और उसमें कंटेंट अच्छा है तो 4000 घंटे का वाॅचटाइम पूरा करना और 1000 सब्सक्राइबर्स करना बिलकुल मुश्किल नहीं होगा। अगर इन दोनों शर्तों को आपने पूरा कर लिया तो आपका चैनल मौनेटाइज़ हो जाएगा।

एफिलिएट मार्केटिंग:

एक और तरीके से आप यूट्यूब से अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं और वो है एफिलिएट मार्केटिंग। लाखों लोग इसी तरीके को अपना कर यूट्यूब से पैसे कमाते हैं। इंटरनेट पर ऐसी कई कम्पनियां हैं जो आपको एफिलिएट प्रोग्राम के जरिए पैसे कमाने का मौका देती हैं। इनमें शामिल हैं फ्लिप कार्ट, एमेजाॅन, सी.जे. आदि। इसके लिए आपको कुछ स्टेप्स को फाॅलो करना होता है जो इस प्रकार है।

इसके लिए आप सबसे पहले अपने वीडियोज से रिलेटेड प्रोडक्ट्स को चुनें। इसके बाद उन प्रोडक्ट्स के लिए बेहतर कम्पनी का चुनाव कर उसके एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करे। इसके बाद एफिलिएट एकाउंट से प्रोडक्ट की रेफ्रल लिंक को जनरेट करें। फिर आप उन प्रोडक्ट्स के लिंक को अपने डिस्क्रिप्शन में जोड़ दें। इसके बाद आप अपने वीडियो में खुद सामने आकर या वाॅयस ओवर के थू्र लोगों को इन प्रोडक्ट्स के बारे में बताएं। साथ ही इन्हें खरीदने के लिए नीचे डिस्क्रिप्शन में दिए गए लिंक को क्लिक करने को कहें। अगर आपके सब्सक्राइबर्स या व्यूवर्स ने इस लिंक पर क्लिक करके वो प्रोडक्ट खरीद लिया तो आपको अच्छा खासा कमीशन मिल जाएगा। इसके द्वारा मिला हुआ पैसा आपके एफिलिएट अकाउंट में आएगा। इसके बाद आप उसे अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं।

तो इस पोस्ट में आपने यूट्यूब से पैसे कमाने के दो तरीकों के बारे में जाना। हमें उम्मीद है आप हमारी टिप्स को फाॅलो करके एक अच्छे यूट्यूबर बन सकते हैं।