नमस्कार दोस्तों। इन दिनों कोरोना के कारण हर कोई अपने अपने घरों में कैद हो कर रह गया है। आप में से कई लोग ऐसे होंगे जिन्हें घर में एक सेकेंड भी टिकना अब जेल जैसा लग रहा होगा। ऐसे में अगर हम आपसे कहें कि लाॅकडाउन खुलने के बाद और कोरोना का माहौल थोड़ा ठंडा होने के बाद आप सबसे पहले क्या करना चाहेंगे। तो हम लिख कर दे सकते हैं आप में से अधिकतर लोगों का एक ही सांस में जवाब होगा कि हम तो भइया घूमने जाएंगे कहीं किसी हिलस्टेशन या अन्य जगह जाकर मौसम का मजा लेना चाहेंगे।

खास तौर पर जो लोग एडवेंचर के बेहद शौकीन हैं वो तो हर समय इसी तलाश में रहते हैं कि कब मौका मिले और कब वो किसी एडवेंचरस साइट के लिए रोड ट्रिप प्लान करें। आज हम आपको बताने जा रहे हैं भारत में मौजूद कुछ ऐसी सड़कों के बारे में जो सबसे खतरनाक मानी जाती हैं और इन सड़कों पर गाड़ी चलाना जीनी को चिराग से बाहर निकालने जैसा मुश्किल काम है। इन सड़कों पर जाने के बारे में सोचने से भी किसी भी इंसान की रूह तक कांप जाती है। इन सड़कों पर कोई ऐसा दिन नहीं जाता जब कोई हादसा न होता हो। फिर भी शौकीन लोग इन पर सफर जरूर करते हैं। ये ऐसी सड़कें हैं जाहां पर जाने से एक्टपर्ट ड्राइवर भी तौबा करे।

जोजी ला पास ;दर्राद्ध 

Image source: Wikipedia

दोस्तों, हमारी इस लिस्ट में सबसे पहले नम्बर पर आती है जोजी ला पास (दर्रा) की सड़क। यह भारत की सबसे खतरनाक सड़क है। बस पलक झपकने की देर है, बंदा सीधे 3538 मीटर की गहरी खाई में गिर जाएगा जहां यमराज उसको देखते ही गले लगा लेंगे और अपने साथ ले जाएंगे। आपको बता दें, यह सड़क श्रीनगर से लेह जाते हुए रास्ते में पड़ती है। यह दर्रा कश्मीर और लद्दाख को आपस में जोड़ता है। यहां तापमान शून्य से 45° सेल्सियस नीचे तक भी अकसर पहुंच ही जाता है। यहां की सडको का हाल ये है कि यहां आम दिनों में सड़कें मिट्टी से पूरी तरह भरी रहती हैं। जब बर्फबारी का सीजन आता है तो यह सड़क और भी ज्यादा खतरनाक रूप ले लेती है।

किश्तवर.कैलाश रोड 

Image Source: Tripoto

अब आपको बताते हैं एक और खतरनाक सड़क के बारे में। इसका नाम है किश्तवर-कैलाश रोड। यह बहुत ही खतरनाक सड़क नेशनल हाईवे 244 का ही एक हिस्सा है। यह सड़क चिनाब नदी के साथ चलती है। ऐथलीट मिक फ्लावर ने इस बेहद खतरनाक सड़क के बारे में अपने क्लिम्बिंग पार्टनर पॉल रैम्सडन के साथ की गई यात्रा के बारे में बताया था। बताते चलें कि उन्होंने यह यात्रा वर्ष 2013 में की थी। इसके बारे में ऐथलीट ने बताया कि इस सड़क पर आपको संभल कर चलना होगा। एक एक कदम फूंक फूंक कर रखना होगा। अगर आपने थोड़ी सी भी जल्दबाजी दिखाने की कोशिश की तो फिर आपकी जान का भगवान ही मालिक है रे बाबा।

कोली हिल्स रोडए, तमिलनाडु

Image Source: Tripoto

चलिए अब बताते हैं आपको भारत की तीसरी सबसे डरावनी रोड के बारे में। इसका नाम है कोली हिल्स रोड। यह तमिलनाडू में स्थित है। अगर जिले की बात की जाए तो यह तमिलनाडु के नमक्कल जिले में स्थित है। कोली हिल्स बेहद ही खूबसूरत एवं रोमांचक टूरिस्ट स्पाॅट है। हर साल यहां पर लाखों टूरिस्ट आते हैं और प्रकृति की खूबसूरती को जी भर के निहारते हैं। हालांकि यहां पर आना अपनी मौत को दावत देने से कम तो बिलकुल नहीं है।

इसके पीछे कारण है यहां मौजूद एक पहाड़ी। इस पहाड़ी की सड़क बेहद रूह कंपा देने वाली है। बड़े-बड़े धुरंधर ड्राइवर भी यहां पर आने से पहले 100 बार सोचते हैं। यह सड़क बाइकर्स की पसंदीदा सड़कों में से एक है। इसके पीछे कारण है यहां मौजूद लगातार 70 हेयरपिन मोड़। वैसे शायद आप नहीं जानते होंगे कोली हिल्स नाम का मतलब ही मौत का पहाड़ है। खराब पैच और पॉट होल्स  के कारण ही यहां पर गाड़ी या बाइक चलाना बेहद तनावपूर्ण हो जाता है। वो कहावत यहां पर फिट बैठती है कि ‘‘सावधानी हटी, दुर्घटना घटी’’।

थ्री लेवल जिगजैग रोडए सिक्किम

Image Source: Tripoto

अब बारी आती है अगली डेयरिंगबाज सड़क की। यह थ्री लेवल जिगजैग रोड सिक्किम में स्थित है। यह काफी ज्यादा घुमावदार रोड है। यहां पर आते ही अच्छे खासे ड्राइवरों के पसीने छूट जाते हैं। यह सड़क समुद्र से 11ए200 फिट की ऊंची है। हां, माना कि आपको इस रोड पर बहुत से ऐसे खूबसूरत नजारे देखने को मिलेंगे जिन्हें आप हमेशा के लिए अपने कैमरे में कैद करके रख सकते हैं। लेकिन याद रहे दोस्तों, जब आप इस खूबसूरत नजारे को निहार रहे हों तो अपनी नजरें सड़क पर भी रखें। वर्ना कभी दुर्घटना हो सकती है।

लेह.मनाली हाईवेए रोहतांग पास रू प्रकृति ने लेह-मनाली हाईवे, रोहतांक पास को अपना ढेर सारा आशीर्वाद दिया है और वरदान से कम नहीं है यहां की खूबसूरती। लद्दाख और हिमाचल प्रदेश को आपस में जोड़ने वाले इस पास को रोहतांग पास या फिर दर्रा के नाम से भी जाना जाता है। जब आप इस सड़क पर कार लेकर निकलते हैं तो आपके धैर्य और साहस की परीक्षा शुरू हो जाती है। क्योंकि इस सड़क पर अकसर जाम लगता है। आप कछुए की चाल से आगे बढ़ने को मजबूर हो जाते हैं। जब बर्फबारी का सीजन आता है तो दुर्घटना होना एक फैशन सा है। हाईवे के दोनों ओर पहाड़ हैं। बर्फबारी के बाद यहां यात्रा करना खतरनाक है।

माथेरान.नेरल रोड रू दोस्तों, यह सबसे खतरनाक सड़कों में से एक है। यहां पर जाना आपके लिए किसी चैलेंज से कम नहीं है। यह सड़क नेरल और माथेरान को आपस में जोड़ती है। सांप के आकार की इस सड़क पर ड्राइव करते हुए गैरेंटी है कि आपका दिल आपके मुंह में आ जाएगा। यह सड़क इतनी संकरी है की आप गाड़ी की स्पीड नहीं बढ़ा सकते।